गुरुवार, अगस्त 26, 2004

मैं कब से ढूँढ़ रहा हूँ

मैं कब से ढूँढ़ रहा हूँ
अपने प्रकाश की रेखा
तम के तट पर अंकित है
निःसीम नियति का लेखा

देने वाले को अब तक
मैं देख नहीं पाया हूँ,
पर पल भर सुख भी देखा
फिर पल भर दुख भी देखा ।

किस का आलोक गगन से
रवि शशि उडुगन बिखराते?
किस अंधकार को लेकर
काले बादल घिर आते?

उस चित्रकार को अब तक
मैं देख नहीं पाया हूँ,
पर देखा है चित्रों को
बन-बनकर मिट-मिट जाते ।

फिर उठना, फिर गिर पड़ना
आशा है, वहीं निराशा
क्या आदि-अन्त संसृति का
अभिलाषा ही अभिलाषा?

अज्ञात देश से आना,
अज्ञात देश को जाना,
अज्ञात अरे क्या इतनी
है हम सब की परिभाषा ?

पल-भर परिचित वन-उपवन,
परिचित है जग का प्रति कन,
फिर पल में वहीं अपरिचित
हम-तुम, सुख-सुषमा, जीवन ।

है क्या रहस्य बनने में ?
है कौन सत्य मिटने में ?
मेरे प्रकाश दिखला दो
मेरा भूला अपनापन ।

- भगवतीचरण वर्मा

4 टिप्पणियाँ:

11:00 am पर, Blogger Pratik Pandey ने कहा ...

कविता अत्‍यन्‍त मर्मस्‍पर्शी है। लेकिन 'रवि शशि उडुगन बिखराते' पंक्‍ति में उडुगन का क्‍या अर्थ है।

 
12:03 pm पर, Blogger Emily Katie ने कहा ...

Order Personalised Gifts for Bhai Dooj Online

 
2:07 am पर, Blogger Daisy ने कहा ...

You can Send Gifts to India Online for your loved ones staying in India and suprise them !

 
2:24 am पर, Blogger Daisy ने कहा ...

holi gifts
holi gifts online

 

टिप्पणी करें

<< मुखपृष्ट